Anuradha Nirala Songs

Anuradha Nirala Songs

अनुराधा निराला जी तब से उत्तराखंड की सुरीसुली आवाज से गीत दे रही हैं जब वहां के लोग संगीत से ज्यादा रूबरू नहीं थे। नरेंद्र सिंह सिं नेगी के साथ उनके गानों की जुगलजु बंदी पहाड़ के लोगों को खूब प खू संद आती है। शादी के बाद अनुरा नु ध निराला से वह अनुरा नु धा निराला कोठियाल बन गईं हैं।

शिक्षा-दिक्षा अनुराधा सिंगिंग के साथ पढ़ाई-लिखाई में भी अव्वल थीं। इसलिए उन्होंने एम ए म्यूजियू क करने का फैसला किया और उसके बाद उन्होंने अपनी मेहनत से नेट क्वालिफाई किया। इसी मेहनत का फल है कि आज वह बतौर प्रोफेसर दिल्ली विश्वविद्यालय में हिन्दुस्दुतानी क्लासिकल का प्रशिक्षण देती हैं।

Anuradha Nirala Songs

बचपन अनुराधा निराला का जन्म 16 मार्च को उत्तराखंड में हुआ था और बचपन से ही उन्हें संगीत में काफी दिलचस्पी थी। उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि गढ़वाल की स्वर कोकिला कही जाने वाली लोकगायिका अनुराधा निराला कोठियाल ने अपने गायन की शुरुशुआत तब की थी जब वे 12वीं कक्षा की छात्रा थी। तब पहली बार उन्होंने किसी प्रोफेशनल सिंगर सिं की तरह गाना गाया और उनका गाना सभी को काफी पसंद आया था। अनुरा नु धा ने गुरु शिष्य परम्परा के तहत शान्ति शर्मा से संगीत का ज्ञान प्राप्त किया है।

अपनी लोकसंस्कृति की यात्रा करनी शुरूशु कर दी थी। उनका पहला गीत उत्तराखंड में सबसे ज्यादा गाने गा चुकेचुके नरेंद्र सिंह सिं नेगी के साथ रिलीज हुआ था और बाजार में जब यह गाना आया तो खूब खू हिट हो गया था। उनके उस गाने के बोल थे ज्यू तयू यन ब्वनु छनु आज नाची-नाचीकि, नचै द्यूं त्वे हथ्युं हयुं थ्युं मयुं धैरिधै की…

उपलब्धियां 1998 में अनुराधा ने सिंगिग के एक बड़े प्लेटफॉर्म सर्म रेगामा के लिए ऑडीशन दिया और उस ऑडीशन में वह पास हो गईं। वह उसके सेमीफाइनल तक पहुंच गई थी। वहां पर भी लोगों ने उनकी गायकी को काफी पसंद किया था। वे अपने पिताजी को अपना आदर्श इस र्श लिए मानती हैं क्योंकि उनके पिताजी ने दिल्ली में रहकर भी उन्हें अपनी बोली-भाषा से जुड़ेजु रह ड़े ने व संगीत के प्रति अभिरुचि में हर संभव सहायता पहुंचाई है।

Anuradha Nirala Songs

नयु नयु ब्यो, Nayu Nayu Byo Hindi Lyrics

नारंगी की दाणी, Narangi Ki Daani Hindi Lyrics

खोज्याली मिन, Khojyali Min Hindi Lyrics

क्य दिन क्या रात, Kya Din Kya Raat Hindi Lyrics

तेरी मेरी माया का गीत, Teri Meri Maaya Ka Hindi Lyrics

बिजी जादी लाटी, Biji Jaadi Laati Hindi Lyrics

धार पोर का मंदिर, Dhaar Por Ka Mandir Hindi Lyrics

तेरी मेरी प्रीतको, Teri Meri Preet Hindi Lyrics

मुलमुल कैकु हैसणी छे तू, Mul Mul Keku Hesni Che Tu Hindi Lyrics

ओए लछि घौर, Oye Lachhi Ghaur Hindi Lyrics