Holi Songs

Best Holi Songs 

ऐसे तो होली पर्व की कई सारी पौराणिक कथाएं प्रचलित है जिनमे सबसे अधिक प्रचलित है होलिका और प्रहलाद की कहानी। ऐसा माना जाता है की प्राचीन काल में हिरणकश्यप नाम का एक बहुत ही बलशाली असुर राजा हुआ करता था। ये इतना घमंड में चूर हो गया था की खुद को ही भगवान समझने लगा था और सभी को अपनी पूजा करने के लिए कहता था।डर से सभी लोग हिरणकश्यप की पूजा करने लगे। हिरणकश्यप का एक बेटा था जिसका नाम प्रहलाद था ये अपने पिता को भगवान मानकर पूजा करने से इनकार कर दिया और भगवान विष्णु की पूजा किया करता था। भगवान के प्रति प्रहलाद की भक्ति हिरणकश्यप को अच्छी नहीं लगती थी।

इस कारण हिरणकश्यप ने अपने ही बेटे प्रहलाद को कई तरह के कठोर दंड दिए फिर भी प्रह्लाद ने भगवान विष्णु की पूजा करना नहीं छोड़ा इससे क्रोधित होकर हिरणकश्यप ने प्रह्लाद को मृत्यु दंड देनी चाही। हिरणकश्यप की एक बहन थी जिसका नाम होलिका था इसे वरदान भगवान शिव के द्वारा एक वरदान था। और होलिका को एक विशेष प्रकार के वस्त्र दिया गया था, जब तक होलिका के शरीर पर ये वस्त्र रहेगा होलिका आग में भष्म नहीं हो सकती।

हिरणकश्यप ने आदेश दिया की प्रह्लाद को गोद में लेकर होलिका आग में बैठेगी। होलिका, अपने भतीजे प्रह्लाद को गोद में लेकर आग में बैठी तब प्रह्लाद भगवान विष्णु की जाप कर रहा था, अब भगवान को अपने भक्तो की रक्षा करना कर्तव्य है। तब भगवान विष्णु ने ऐसा चमत्कार किया और तत्पश्चात तूफान आया इस कारण होलिका के शरीर से लिपटा हुआ वस्त्र उड़ गया।और होलिका आग में जलकर भष्म हो गई और वही विष्णु भक्त प्रह्लाद को अग्नि से छुआ तक नहीं तभी से होलिका दहन की परम्परा शुरू हो गई और इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतिक के तौर पर मनाया जाने लगा और तभी से लोग इसे सेलिब्रेट करने के लिए रंगो से खलेने लगे और इस तरह होली उत्सव की शुरुआत हो गयी।

Holi Songs

खेलेंगे हम होली, khelenge ham holi 

बालम पिचकारी Balam Pichkari

रंग बरसे Rang Barse


अंग से अंग लगाना Ang Se Ang Lagana

होली आई रे Holi Aayi Re

होली के दिन Holi Ke Din

उड़ा गुलाल इश्क़ वाला Uda Gulaal Ishq Wala

जोगी जी Jogi Ji Dheere Dheere

मेरे अंगने में Mere Angne Mein

होली में रंगीले Holi Mein Rangeele

जय जय शिवशंकर Jai Jai Shivshankar

अवध का छोरा Awadh Ka Chhora

सात रंग में Saat Rang Mein

दैया रे Dayya Re Dayya Mein

होली के गाने Best Holi Songs

उफ़ ये होली Lets Play Holi

आज न छोड़ेंगे Aaj Na Chhodenge

ए गोरी Ey Gori Holi Song

मोहे रंग दो लाल Mohe Rang Do Laal

होरी खेले रघुवीरा Hori Khele Raghuveera