भारत में टॉप 10 ओटीटी प्लेटफॉर्म, top 10 ott platforms in india

Rate this post

Top 10 OTT Platforms in India

ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है?ओवर-द-टॉप ऐप्स सामग्री वितरण सेवाओं को संदर्भित करता है जो पारंपरिक केबल या सैटेलाइट टेलीविजन सदस्यता की आवश्यकता को दरकिनार करते हुए, इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं को सीधे ऑडियो, वीडियो और अन्य मीडिया प्रदान करता है।
 
ये प्लेटफ़ॉर्म फिल्मों और टीवी श्रृंखला से लेकर लाइव स्पोर्ट्स और मूल शो तक सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं, जो स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों पर उपलब्ध है।
 

1. Netflix

Netflix-(नेटफ्लिक्स) न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में शीर्ष ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है। नेटफ्लिक्स विभिन्न भाषाओं में चुनिंदा फिल्मों और शो का विस्तृत चयन प्रदान करता है। फिल्मों और शो में कुछ बेहतरीन नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के साथ।
 

2. Disney+ Hotstar

Disney+ Hotstar (डिज़्नी+ हॉटस्टार): एक प्रीमियम मनोरंजन मंच है, जिसका स्वामित्व वॉल्ट डिज़्नी कंपनी की भारत स्थित सहायक कंपनी के पास है। हॉटस्टार ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय ऑन-डिमांड टीवी सेवाओं में से एक है, जिसके 100 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। हॉटस्टार पर विभिन्न प्रकार के शो, फिल्मों और खेल आयोजनों का आनंद लें – विभिन्न श्रेणियों में नवीनतम मनोरंजन सामग्री की स्ट्रीमिंग।डिज़्नी+हॉटस्टार आपको स्टार के स्वामित्व वाले सभी चैनलों, जैसे एचबीओ, स्टार वर्ल्ड, स्टार प्लस और अन्य तक पहुंच प्रदान करता है। यह डिज़्नी चैनल, डिज़्नी एक्सडी और डिज़्नी जूनियर के विभिन्न प्रकार के हॉट किड्स शो भी पेश करता है।
 

3. Amazon Prime Video

Amazon Prime Video:भारत में अमेज़ॅन का अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म है जिसे अमेज़ॅन प्राइम वीडियो कहा जाता है। यह एक बढ़ता हुआ ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो फिल्मों और टीवी शो का एक विशाल चयन प्रदान करता है। यह प्लेटफ़ॉर्म भारतीय शो और टीवी श्रृंखलाओं का सावधानीपूर्वक चुना गया संग्रह पेश करता है, जो कि भारतीय दर्शक चाहते हैं।
 

4. Sony Liv

Sony Liv (सोनी लिव) : ऐप सोनी एंटरटेनमेंट नेटवर्क की ओर से मुफ्त भारतीय ओटीटी पेशकश है। फिल्मों, टीवी शो, विशेष लघु फिल्मों, बच्चों के अनुकूल सामग्री और बहुत कुछ तक असीमित पहुंच की पेशकश से। इसका लाइव क्रिकेट स्ट्रीमिंग पर भी विशेष ध्यान है जो केवल कुछ प्रमुख श्रृंखलाओं के लिए सोनी लिव को विशेष रूप से लाइसेंस प्राप्त है।
 

5. Zee5

ZEE5 : ओटीटी प्लेटफॉर्म भारत में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। इसका उपयोग करना आसान है, चाहे आपके पास इसकी सदस्यता हो या आप इसके साथ शुरुआत कर रहे हों। उनके पास लाइफस्टाइल, विशेष कहानियां, लघु कथाएं, चिल्ड्रन शो और कई अन्य शो का विस्तृत चयन है। ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता अच्छी है और प्लेटफ़ॉर्म आपकी हर चीज़ का ख्याल रखता है। इसमें एक चैटबॉट भी है जो सामग्री तक पहुंच को आसान बनाता है। ज़ी5 चुनने के लिए विभिन्न प्रकार की भाषाएँ प्रदान करता है, जिनमें तमिल, तेलुगु और कन्नड़ शामिल हैं – जो भारत में लोकप्रिय टेलीविजन भाषाएँ हैं।
 

6. Voot

Voot : के साथ, Viacom18 भारत में सबसे प्रीमियम सामग्री प्रदान करता है। भारतीय और विदेशी भाषा की फिल्मों, लघु कहानियों, वेब श्रृंखला और कई अन्य शैलियों के अलावा, वे 35,000 घंटे से अधिक की सामग्री भी पेश करते हैं। वे उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो गुणवत्ता और क्रोमकास्ट समर्थन प्रदान करते हैं जो आपको अपने पसंदीदा उपकरणों पर अपने पसंदीदा शो का अनुभव करने की अनुमति देता है। यदि आप एक विश्वसनीय स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म की तलाश में हैं जो आपको प्रोग्रामिंग की प्रभावशाली लाइनअप से निराश नहीं करता है तो वूट सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है।
 

7. ALTBalaji

 
ALTBalaji (एएलटी):बालाजी प्लेटफॉर्म आज भारत में उपलब्ध सबसे किफायती ओटीटी प्लेटफार्मों में से एक है। इस चैनल का स्वामित्व और संचालन बालाजी टेलीफिल्म्स के पास है, जो एक प्रसिद्ध प्रोडक्शन कंपनी है। एएलटी बालाजी की सदस्यता उपयोगकर्ताओं को मूल शो, फिल्में, कॉमेडी स्किट, संगीत वीडियो के साथ-साथ खेल और मनोरंजन जैसे प्रमुख विषयों से संबंधित समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करती है।
 

8. Ullu App

 

Ullu: उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की एक बड़ी लाइब्रेरी के साथ एक सदस्यता सेवा है। आप संगीत और फिल्मों से लेकर किताबें, ऑडियो कहानियां, टेलीविजन श्रृंखला, लघु कथाएं और बहुत कुछ विभिन्न भाषाओं और श्रेणियों में से चुन सकते हैं। यह सेवा उन लोगों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है जो चलते-फिरते विभिन्न प्रकार की सामग्री का आनंद लेते हैं। उल्लू अपनी सेवा के लिए एक परीक्षण प्रदान करता है जो आपको अपनी पसंद चुनने से पहले मुफ्त में वीडियो देखने की अनुमति देता है!

 

9. TVF Play

 
TVF Play (टीवीएफ प्ले) या द वायरल फीवर एक भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म है और एक यूट्यूब चैनल है जिसे श्री अनुराभ कुमार ने वर्ष 2010 में शुरू किया था। कॉन्टेगियस ऑनलाइन मीडिया नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व और संचालन में, यह सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूब चैनलों में से एक है। भारत। टीवीएफ प्ले पर सभी सामग्री मौलिक है और युवाओं के बीच चर्चा में है।
 

10. EROS Now

EROS Now: एंटरटेनमेंट भारत में एक मुफ्त सदस्यता ओटीटी प्लेटफॉर्म है। इसमें बेहतरीन फिल्मों और अन्य मनोरंजन सामग्री का संग्रह है। एक दिलचस्प विशेषता जो आपको इरोस नाउ की सदस्यता लेने के लिए लुभाएगी वह एक शो ‘ब्लैक एंड व्हाइट इंटरव्यू’ है, जिसमें प्रसिद्ध लोग अपने जीवन के अनुभव साझा करते हैं और बताते हैं कि उन्होंने स्टारडम का सामना कैसे किया।
 
🙏🙏🙏धन्यबाद…

Leave a Comment