वैष्णो देवी, Vaishno Devi Yatra

Rate this post

Vaishno Devi Yatra

वैष्णो देवी मंदिर के बारे में – About Vaishno devi yatra in Hindi

Vaishno devi yatra : वैष्णो देवी मंदिर त्रिकुटा पहाड़ियों की गोद में जम्मू और कश्मीर के पास कटरा में स्थित है। जम्मू से कटरा की दूरी 43 किलोमीटर की है। वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा कटरा से शुरू होती है। कटरा को माता वैष्णो देवी का बेस कैंप भी कहा जाता है। श्री माता वैष्णो देवी जी को सबसे पवित्र तीर्थों में से एक माना जाता है। Mata Vaishno devi yatra के लिए हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं और अब यह संख्या एक करोड़ को भी पार कर गई है। यह मंदिर भारत के सबसे प्राचीन और सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। माता वैष्णो देवी की पवित्र गुफा 5200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। और यहां पहुंचने के लिए आपको कटरा से 12 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है। वैष्णो देवी को माता रानी, ​​त्रिकुटा, अंबे और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है।
 
वैष्णो देवी मंदिर के बारे में - About Vaishno devi yatra in Hindi

 

वैष्णो देवी मंदिर क्यों प्रसिद्ध है – Why Vaishno Devi Temple is famous in Hindi

यह मंदिर दुर्गा को समर्पित 108 शक्तिपीठों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। नवरात्रि में होने वाले खास माता रानी के दर्शन के लिए प्रसिद्ध है। भारत में सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थस्थलों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध है। चढ़ाई के दौरान दिखने वाले खूबसूरत और प्राकृतिक नज़ारे के लिए प्रसिद्ध है।

 

 
वैष्णो देवी मंदिर क्यों प्रसिद्ध है - Why Vaishno Devi Temple is famous in Hindi
 

वैष्णो देवी मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Vaishno Devi Temple in Hindi

Vaishno devi yatra साल भर तीर्थयात्रियों के लिए खुली रहती है, लेकिन यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मार्च और अक्टूबर के महीनों के बीच में होता है। बहुत सारे तीर्थयात्री इन महीनों के बीच वैष्णो देवी की यात्रा करते हैं। क्योंकि इस समय यहां का मौसम सुखद होता है। लेकिन अधिकतम पर्यटक नवरात्रों के दौरान अपनी यात्रा की योजना बनाते हैं। लेकिन इस समय यहां सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

वैष्णो देवी मंदिर समय – Vaishno Devi Temple timings

माता वैष्णो देवी के मंदिर में सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रवेश किया जा सकता है। जिसके बाद मंदिर बंद कर दिया जाता है और फिर शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक खोला जाता है। पारंपरिक आरती, जो वैष्णो देवी दर्शन में भारी कतारों का मुख्य कारण है, सूर्योदय और सूर्यास्त से ठीक पहले सुबह और शाम दोनों समय होती है।
 
 
 

चढ़ाई के दौरान कटरा से भवन के बीच आपको यह सुविधाएं मिलती है। Facilities available on the Track

कुल शौचालय चढ़ाई के दौरान 45 मिलेंगे। आराम करने के लिए आपको सीटों की संख्या 417 मिलेंगी। पीने के पानी का स्थान 90 है। चढ़ाई के दौरान भोजनालयों की संख्या 17 है। फोटो क्लिक करने के लिए व्यू पॉइंट्स की संख्या 8 है।
 

वैष्णो देवी में वृद्ध व्यक्ति को लिए सुविधाएं – Facilities for an older person in Vaishno Devi

वैष्णो देवी जाने से पहले बहुत से लोगो के मन में यह सवाल आता है। अगर आप अपने साथ अपने माता पिता या घर के किसी ऐसे व्यक्ति को अपने साथ ले के जाना चाहते हो जो ज्यादा चल नहीं सकते है। तो चिंता की कोई बात नहीं है। उन सभी व्यक्तियों के लिए वैष्णो देवी माता के भवन तक पहुँचने के लिए कहीं सारी सुविधाएं उपलब्ध है।
वैष्णो देवी में वृद्ध व्यक्ति को लिए सुविधाएं - Facilities for an older person in Vaishno Devi

 

  1. पालकी की मदद से भवन तक पहुंच सकते हो।
  2. घोड़े की मदद से भवन तक पहुंच सकते हो।
  3. अगर आपके साथ कोई छोटा बच्चा है तो उसके लिए भी पिट्ठू की सुविधाएं उपलब्ध है।
यह अभी सुविधाएं लेना बहुत आसान हो गया है। अब आपको जो भी सुविधाएं चाहिए जैसे की पालकी, घोडा या पिट्ठू यह सब अब आप ऑनलाइन बुक कर सकते हो अब आपको वहां जाकर किसी से मॉल भाव नहीं करना है।
 
वहां के प्रबंधन ने सभी यात्रियों के लिए इन सब सुविधाओं के पैसे निश्चित कर दिए है। अब आप से कोई भी वहां ज्यादा पैसे नहीं ले सकता है। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपनी ऑनलाइन बुकिंग्स करा सकते हो। online Vaishno Devi resgistration.

 

वैष्णो देवी पंजीकरण – Vaishno Devi resgistration in Hindi

वैष्णो देवी माता के दर्शन करने से पहले आपको पंजीकरण (resgistration) कराना पढ़ता है। और यह अब एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया बन गयी है। यह resgistration आप ऑनलाइन भी करा सकते हो और ऑफलाइन भी आप इस resgistration को करा सकते हो। ज्यादा अच्छा यह होगा आप यह resgistration ऑनलाइन ही कराले ऐसा करने से आपको लम्बी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। अगर आप ऑफलाइन resgistration कराते हो तो अपने साथ अपना आधार कार्ड जरूर साथ रखना। इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना online Vaishno Devi resgistration करा सकते हो।

 

वैष्णो देवी पंजीकरण – Resgistration के लिए क्लिक करे

वैष्णो देवी पंजीकरण – Resgistration क्लिक करे

 

वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे – How to reach Vaishno Devi Temple in Hindi

वैष्णो देवी जाना आज के समय में बहुत आसान हो गया है। क्योंकि आज के समय में वैष्णो देवी जाने के लिए परिवहन सुविधा बहुत अच्छी हो गयी है। कटरा पहुंचने के लिए आपके पास 3 विकल्प है। जिनके बारे में हम अब बात करेंगे।
वैष्णो देवी मंदिर कैसे पहुंचे - How to reach Vaishno Devi Temple in Hindi

 

हवाई जहाज से :- आप हवाईजहाज से भी बहुत आसानी से कटरा तक पहुंच सकते हो। कटरा के पास सबसे नजदीक हवाई अड्डा, जम्मू हवाई अड्डा है। जम्मू भारत के प्रमुख हवाई अड्डों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यह कटरा से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से आप टैक्सी की मदद से कटरा बहुत आसानी से पहुंच सकते हो।
 
रेल से  :- अगर आप ट्रेन से वैष्णो देवी जाने की योजना बना रहे हो तो यह एक अच्छा विकल्प है। ट्रेन से वैष्णो देवी जाने के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली पहुंचना होगा दिल्ली से आपको कटरा के लिए एक सीधी ( Direct ) ट्रेन मिल जायेगी। अभी हाल ही में दिल्ली से कटरा के लिए एक शानदार ट्रेन शुरू हुई है जिसके बारे में अभी भी ज्यादा लोगो को नहीं पता है। इस ट्रेन का नाम है, “वंदे भारत” यह ट्रैन दिल्ली के रेलवे स्टेशन हजरत निजामुद्दीन से सुबह 6 बजे निकलती है। और दिन में आपको 2 बजे कटरा पहुंचा देती है। यह एक शानदार ट्रेन है वैष्णो देवी जाने के लिए।
 
बस से : आप बस की मदद से भी बहुत आसानी से कटरा तक पहुंच सकते हो। कटरा तक पहुंचने ने लिए आपको सबसे पहले दिल्ली पहुंचना होगा दिल्ली से आपको कटरा के लिए AC बस मिल जायेगी। अगर आप बस से वैष्णो देवी जाने की योजना बना रहे हो तो बस टिकट की बुकिंग एडवांस में करा लेना कुछ बस लाल किले, से जाती है तो कुछ बस आईएसबीटी कश्मीरी गेट से भी जाती है। 

बुकिंग के लिए क्लिक करे लिंक पर

हवाई जहाज टिकट बुकिंग के लिए क्लिक करे
रेल टिकट बुकिंग के लिए क्लिक करे
बस टिकट बुकिंग के लिए क्लिक करे
टेक्सी बुकिंग के लिए क्लिक करे

 

वैष्णो देवी हेलीकाप्टर टिकट की कीमत – Vaishno Devi helicopter Ticket price

आप Vaishno Devi माता के दर्शन helicopter की मदद से भी कर सकते हो। यह सुविधा भी यात्रियों के लिए उपलब्ध है। हेलीपैड कटरा बस स्टैंड से 2 किलोमीटर दूर है, यह बात आपको पता होनी चाहिए। यहां से आप टैक्सी या ऑटो की मदद से बहुत आसानी से हेलीपैड तक पहुंच सकते हो। अगर आप अपनी खुद की गाडी से हेलीपैड तक जाना चाहते हो तो आप यह भी कर सकते हो हेलीपैड के पास ही आपको गाडी के लिए कार पार्किंग मिल जाएगी। लेकिन सबसे अच्छा यह रहेगा की आप जो भी होटल लो उसी होटल में अपनी कार पार्क करदे और होटल की टेक्सी से आप हेलिपैड तक जाओ। यह ज्यादा अच्छा विकल्प है।
 
यह helicopter सांझीछत से उड़ान भरता है और Vaishno Devi Mata के भवन से 2.5 किलोमीटर उपर उतार देता है। यहां से आप या तो घोडा कर सकते हो या पैदल शानदार नजारो के मज़े लेते हुए भवन तक पहुंच सकते हो। अब हम बात करते है की आप helicopter के टिकट कहा से और केसे ले सकते हो और आपके पैसे कितने खर्चे होंगे।

Helicopter के टिकट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से ले सकते हो।

अगर आप ऑनलाइन टिकट बुक करते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना टिकट बुक करा सकते हो। ( Helicopter ticket booking ) और अगर आप helicopter के टिकट को काउंटर से ऑफलाइन बुक करना चाहते हो तो आप वो भी आप कर सकते हो। ऑफलाइन टिकट काउंटर आपको बस स्टैंड के पास मिल जाएगा आप वहां से अपना टिकट बुक करा सकते हो। टिकट बुक कराते समय अपने पास अपना आधार कार्ड और माता के भवन के लिए मिलने वाली पर्ची अपने साथ जरूर रखें। बिना पर्ची के टिकट बुक आप नहीं करा सकते हो।

बुकिंग के लिए क्लिक करे लिंक पर 

वैष्णो देवी हेलीकाप्टर टिकट बुकिंग क्लिक करे

 

कितना पैसा खर्च होगा helicopter से जाने में।

कटरा से सांझीछत या सांझीछत से कटरा तक एक तरफ का किराया (किराया रु.1830/-) प्रति यात्री और कटरा-सांझीछत-कटरा (किराया रु.3660/-) प्रति यात्री होता है। कटरा से सांझीछत तक की उड़ान में आपको लगभग समय 7 से 8 मिनट का लगता है। 2 साल से कम उम्र के बच्चों को आप नि:शुल्क लेजा सकते है।
 

वैष्णो देवी यात्रा के लिए बैटरी कार – Battery car for vasihno devi yatra

अगर आप बैटरी कार की बुकिंग कराना चाहते हो। तो वो भी आप करा सकते हो। यह बैटरी कार अर्धकुंवारी से भवन के बीच चलती है, और इसका किराया अर्धकुंवारी से भवन तक 354 और भवन से अर्धकुंवारी तक 236 रुपए। इसकी बुकिंग आपको ऑनलाइन करनी होगी और इसकी बुकिंग खुलती है, 7 दिन पहले। बैटरी कार के टिकट आप काउंटर से भी ले सकते हो। लेकिन लम्बी लाइन देख कर आपका मन शायद बदल सकता है। यह कार सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक उपलब्ध रहती है।online battery car booking

 
बुकिंग के लिए क्लिक करे लिंक पर 

यात्रा के लिए बैटरी कार बुकिंग क्लिक करे

 

भवन से भैरव बाबा तक पहुंचने के लिए रोप वे – Bhavan to bhairav baba Ropeway

आप भवन से भैरव बाबा तक रोप वे की मदद से भी पहुंच सकते हो यह सुविधा कुछ समय पहले ही यात्रियों के लिए शुरू की गयी है। रोप वे से भैरव बाबा जाते समय आपको माता का भवन और शानदार हिमालय का नज़ारा साफ़ दिखाई देता है। यह नजारा सच में अद्भुत होता है, इसका अनुभव आपको जरूर करना चाहिए। अब बात कर लेते है। यह रोप वे आपको कहा से मिलेगी और किस समय यह रोप वे चलती है, और कितना किराया है इस रोप वे का।

 

भवन से भैरव बाबा तक पहुंचने के लिए रोप वे - Bhavan to bhairav baba Ropeway
 
यह रोप वे भवन के पास से ही शुरू होती है। जैसे ही आप भवन पहुंचते हो आपको सबसे पहले यही दिखाई देगी। इस रोप वे का किराया 100 रुपए प्रति व्यक्ति है। भवन से भैरव बाबा और भैरव बाबा से भवन तक का। यह केबल कार सुबह 8:00 से शाम 5:00 बजे तक चलती है।रोप वे के टिकट आपको वहां जाकर ही लेने होंगे काउंटर से ऑनलाइन भी टिकट मिलते है, लेकिन वो मिलना तोहड़ा मुश्किल होता है।
 
एक ख़ास बात अगर आपको रोप वे में बैठने है, तो उसके लिए आपको 2 बजे तक भवन पहुंचना होगा। क्योंकि टिकट के लिए भी लम्बी लाइन होती और रोप वे में बेठने के लिए भी लम्बी लाइन होती है। तो 2 घंटे तो एक्स्ट्रा लेके चलना होगा आपको।
 
Thankyou….🙏🙏🙏
 

Leave a Comment